3 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़े

नई दिल्ली। केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने सोमवार की सुबह बजट पेश किया और शाम तक इसका असर दिखने लगा। पेट्राेल के दाम में जबरदस्त गिरावट तो डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिली है। पेट्रोल 3 रुपए 02 पैसे सस्ता हो गया है, जबकि डीजल 1 रुपए 47 रुपए महंगा हो गया है। नई कीमतें आज की रात 12 बजे से लागू हो जाएंगी।

transportation and ownership concept - man pumping gasoline fuel in car at gas station

पेट्राेल के दाम क्यों गिरे

आम बजट में डीजल गाडि़यों के महंगे होने की बात सामने आई है। ऐसे में डीजल की कीमत बढ़ने से कारोबार क्षेत्र को गहरा झटका लग सकता है। वहीं, पेट्रोल का इस्तेमाल करने वाले फायदे में आएंगे। बता दें कि हर महीने में दो बार डीजल और पेट्राेल के दाम की समीक्षा की जाती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार को देखते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है।

 माना जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की भरमार है लेकिन डीजल की कमी देखने को मिल रही है। इसका सीधा असर भारत पर भी पड़ रहा है। इससे पहले 17 फरवरी को डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। हालांकि तब डीजल महज 27 पैसे महंगा किया गया था। अब दोबारा डीजल का झटका सार्वजनिक परिवहन पर असर डाल सकता है। संभव है कि ऑटो और बस का किराया जल्द ही बढ़ा दिया जाए।

loading...