bebacbharat@gmail.comClick on the button to contact

मोदी सरकार से दो-तिहाई लोग हैं खुश, PM पर आज भी उम्मीद बरकरार:सर्वे

नई दिल्ली: नरेंद्र मोदी नीत सरकार की 2 वर्ष की कारगुजारी से देश के लगभग दो-तिहाई लोग खुश हैं। इस बात का खुलासा सिटीजन एंगेजमैंट प्लेटफार्म द्वारा करवाए गए एक सर्वेक्षण में हुआ है। सर्वेक्षण में 15 हजार लोगों से प्रश्न पूछे गए थे।

सर्वेक्षण के अनुसार 64 प्रतिशत लोगों का कहना है कि सरकार की कारगुजारी आशाओं के अनुरूप है जबकि 36 प्रतिशत लोगों ने कहा कि यह आशा से कम है। 76 प्रतिशत लोग भारत में अपने और अपने परिवार के भविष्य के बारे में आशावादी हैं।

default

लोगों ने प्रत्यक्ष लाभ स्थानांतरण के अलावा स्वच्छ भारत और मेक इन इंडिया की सराहना की। सर्वेक्षण में कहा गया है कि अधिकांश लोग चाहते हैं कि सरकार अगले 3 वर्षों में रोजगार के अवसर बढ़ाए और निवेश को बढ़ावा दे। सर्वेक्षण में कहा गया है कि लगभग 61 प्रतिशत लोगों का विश्वास है कि सरकार ने जी.एस.टी. विधेयक को पारित करवाने के लिए अपनी हर सम्भव कोशिश की, मगर 30 प्रतिशत लोग ऐसा नहीं मानते।

 

Prime Minister Narendra Modi of India waves to the crowd as he arrives to give a speech during a reception by the Indian community in honor of his visit to the United States at Madison Square Garden, Sunday, Sept. 28, 2014, in New York. (AP Photo/Jason DeCrow)
लगभग 72 प्रतिशत लोगों का विश्वास है कि आधारभूत ढांचे में विकास हुआ है और 20 प्रतिशत लोग इससे सहमत नहीं। इस सर्वेक्षण में भारत के विभिन्न हिस्सों के लोगों के अलावा एन.आर.आइज ने हिस्सा लिया। सर्वेक्षण में कहा गया कि 35 प्रतिशत लोगों का विश्वास है कि बेरोजगारी में कमी आई है। 43 प्रतिशत लोग ऐसा नहीं मानते।

लगभग 78 प्रतिशत लोगों का विश्वास है कि जरूरी वस्तुओं की कीमतें कम हुई हैं जबकि 55 प्रतिशत लोगों का विश्वास है कि महंगाई बढ़ी है। 38 प्रतिशत लोगों का विश्वास है कि बच्चों और महिलाओं के खिलाफ अपराध कम हुए हैं। 44 प्रतिशत का कहना है कि इन अपराधों में कोई कमी नहीं आई।

 

loading...