ये हैं दुनिया की ऐसी 8 जगहें, जहां इंसानों के जाने पर लगा दी गई है पाबंदी!

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जहां हम घूमने जाने की चाह रखते हैं. अपनों के साथ कुछ पलों के लिए प्रकृति की वादियों में खो जाना चाहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ ऐसी भी जगहें हैं जहां इंसानों के जाने पर मनाही है? इन खूबसूरत जगहों को प्रकृति की गोद कहना गलत नहीं होगा और इसी खूबसूरती को ज़िंदा रखने के लिए यहां इंसानों के जाने पर पाबंदी लगाई हुई है.

1. North Sentinel Island

बंगाल की ख़ाड़ी में बसे अंडमान द्वीपों के समूह में से एक North Sentinel Island प्रकृति की कुछ शानदार कलाकृति का नमूना है. लेकिन इसे देख पाना हमारा बस सपना ही है. 28 Sq. किलोमीटर में फैले इस द्वीप पर इंसानों के जाने पर पाबंदी लगी हुई है. 1975 में National Geographic चैनल ने यहां बसे कबीले से सम्पर्क साधने का प्रयास किया था, जिसके बाद भारतीय सरकार ने वहां शूटिंग और किसी भी तरह की दखल-अंदाज़ी पर रोक लगा दी थी.

Source: coolinterestingstuff

2. Lascaux Caves

18 साल के Marcel Ravidat नामक एक लड़के ने इस गुफ़ा को 1940 में खोजा था. इस गुफ़ा में चारों तरफ़ जानवरों की आकृतियां बनी हैं. इस गुफ़ा के बारे में पता चलते ही लोगों की भीड़ इसे देखने उमड़ पड़ी. 1948 तक इस गुफ़ा को पर्यटकों के लिए खोला गया. लेकिन पर्यटकों द्वारा गुफ़ा और कलाकृतियों को पहुंचाए जा रहे नुकसान की वजह से इसे बंद कर दिया गया. आज यहां इंसानों के जान पर बैन लगा दिया गया है.

Source: leseyzies

3. Metro-2

इस मेट्रो स्टेशन को Moscow का गुप्त स्टेशन कहा जाता है. यहां करीब 30 हज़ार लोग एक बार में आ सकते हैं. इसे Joseph Stalin ने बनाया था. इसे गुप्त रखने का कारण है कि ये सीधा Kremlin से FSB Headquarters तक जाता है, जिसे आपात काल में इस्तेमाल किए जाने के लिए बनाया गया था.

Source: comicvine

4. Ise Grand Shrine

ये जापान की सबसे बड़ी धार्मिक जगह है. यहां करीब 100 से ज़्यादा तीर्थ स्थान हैं. इस जगह पर कोई नहीं जा सकता. यहां जाने के लिए आपको पादरी की उपाधि लेनी पड़ेगी या फिर जापान की रॉयल फैमली में जन्म.

Source: japan-guide

5. East Rennell, Solomon Islands

UNESCO की वर्ल्ड हेरिटेज जगहों की लिस्ट में ये भी एक जगह है. यहां पर्यटकों और लोकल्स का भी आना मना है. इसका कारण है यहां शिकार और गंदगी फैलाने पर रोक लगाए रखना.

Source: jaintrip

6. Easter Island, Chile

Chile का ये Easter Island द्वीप दुनिया की कुछ छिपी जगहों में से एक है. कहने को तो ये Chile का पार्ट है लेकिन इस जगह से इंसानों का दूर-दूर तक का रिश्ता नहीं है. प्राचीन सभ्यता में इस जगह का विवरण मिलता है. इसकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए इस जगह से इंसानों को दूर रखा गया है.

Source: willgoto

7. Ilha da Queimada Grande या Snake Island

ब्राज़ील के इस द्वीप पर चलते वक़्त आपको हर दूसरे कदम पर सांप दिख जाएगा. यहां इंसानों को हर कदम मौत का खतरा है. इस द्वीप पर सबसे आम मिलने वाला सांप Golden Pitviper है, जिसके काटने से कोई भी इंसान 5 मिनट से ज़्यादा ज़िंदा नहीं रह सकता. आप इस जगह पर जा तो सकते हैं, लेकिन उसके लिए सरकारी अनुमति लेनी पड़ेगी.

Source: leblog2charliemike

8. Poveglia, Italy

Venice और Lido के बीच में बना ये छोटा सा द्वीप साल 1348 में Venice का कचरा घर हुआ करता था. लेकिन वक़्त के साथ इस जगह को खूबसूरत बना दिया गया. यहां करीब 100 परिवार रहते हैं, जो किसी भी देश के अंतर्गत नहीं आते.

Source: news.com
loading...
loading...