इस बिल्डिंग में है तबाही मचाने वाले हथियारों का जखीरा!

loading...

आपने आज तक बिल्डिंगों में ऑफिस होने की बात तो बहुत सुनी होगी पर क्या आप जानते है कि एक ऐसी भी बिल्डिंग है जिसमें रखें हुए है तबाही मचाने वाले ढेरों हथियार। इस बिल्डिंग को जो भी देखता है वो डर के मारे सहम जाता है। इतना ही नहीं इस बिल्डिंग की खिड़कियों से तोपों की नली बाहर नकली हुई है। यह बिल्डिंग लेबनान में स्थित है और इसे वहां की सरकार की ओर से बनाया गया है।

loading...
hope-for-peace-arman1

लेबनान की सरकार की ओर से एक ऐसी बिल्डिंग का निर्माण किया गया है जो पूरी दुनिया में नहीं है। इस बिल्डिंग में सेना के पुराने टैंक व अन्य हथियारों को रखा गया है। इस बिल्डिंग में ऊंचाई 30मीटर है। वहीं इसमें 78 टैंकों को रखा गया हैं। इन बिल्डिंग में रखें गए हथियारों और वाहनों को वजन करीब पांच हजार टन है। इस बिल्डिंग को लेबनान की सरकार की ओर से शांति स्मारक के रूप में तैयार किया गया है। इस बिल्डिंग को अमेरिकी आर्टिस्ट आर्मड फर्नाडीज ने तैयार किया है।

hope-for-peace-arman2Image Source:

 

जानकारी के मुताबिक अमेरिका ने भी इस तरह के स्मारक के लिए अपनी दिलचस्पी दिखाई थी परंतु खर्च की की वजह उनसे इसे नहीं बनाया। लेबनान की सरकार को यह प्रोजेक्ट अच्छा लगा और उसने अपने 1975 से 1990 तक चले गृहयुद्ध की याद में इस स्मारक को बनाया और इस स्मारक का नाम शांति का स्मारक रखा। इसे जंग को न करने के लिए एक प्ररेणा स्त्रोत के रूप में तैयार किया गया है। फिहलाह लेबनान आने वाले सैलानी इस बिल्डिंग को भी देखने जरूर आते हैं।

loading...
loading...
loading...