bebacbharat@gmail.comClick on the button to contact

“अग्नि-5” के सफ़ल परीक्षणके साथ चीन और पाकिस्तान आये भारत की गिरफ्त में !

बालेश्वर। स्वदेश में विकसित सतह से सतह तक मार करने में सक्षम और परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि-5’ का ओडिशा तट से दूर व्हीलर द्वीप से आज सफल परीक्षण किया गया। सतह से सतह तक मार करने वाली इस मिसाइल को डीआरडीओ ने विकसित किया है। यह 5 हजार किलोमीटर की दूरी तक मार करने की क्षमता रखती है। इस मिसाइल की रेंज में चीन का उत्तरी हिस्सा भी होगा। यह मिसाइल 17 मीटर लंबी, 2 मीटर चौड़ी है और इसका वजन 50 टन है।

सफलता की एक नई गाथा लिखते हुए भारत ने आज परमाणु क्षमता से युक्त अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया। 5,000 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित लक्ष्य को भेदने सें सक्षम इस मिसाइल का ओड़िशा तट से दूर अब्दुल कलाम द्वीप से परीक्षण किया गया, जिसकी पहुंच पूरे चीन तक होगी।

रक्षा सूत्रों ने कहा कि आज के सफल परीक्षण से सबसे शक्तिशाली भारतीय मिसाइल के प्रायोगिक परीक्षण और अंतिम तौर पर इसे स्पेशल फोर्सेस कमांड (एसएफसी) में शामिल करने का रास्ता साफ हो गया है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के सूत्रों ने बताया कि तीन चरणों वाले और सतह से सतह तक मार करने में सक्षम मिसाइल का एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के लांच कांप्लेक्स-चार से सुबह के 11 बजकर पांच मिनट पर मोबाइल प्रक्षेपण यान के जरिए परीक्षण किया गया।

डीआरडीओ ने कहा कि करीब 17 मीटर लंबे और 50 टन वजन वाले इस मिसाइल ने अपने सभी लक्ष्यों को भेदने में सफलता प्राप्त की। यह इस मिसाइल के विकास से जुड़ा चौथा और कैनिस्टर स्तर का दूसरा परीक्षण था। इससे पहले 19 अप्रैल, 2012 को इसका पहला, 15 सितंबर, 2013 को दूसरा और 31 जनवरी, 2015 को तीसरा परीक्षण किया गया। सूत्रों ने बताया कि अग्नि श्रृंखला का यह सबसे आधुनिक मिसाइल है, जिसमें नेविगेशन, गाइडेंस, वारहेड और इंजन से जुड़ी नई तकनीकों को शामिल किया गया है।

डीआरडीओ के एक अधिकारी ने बताया कि बहुत तेज गति से चलने वाले कंप्यूटर और चूक का पता लगाने वाले सॉफ्टवेयर और मजबूत और विश्वसनीय बस ने मिसाइल का मार्गदर्शन किया।

स्वदेश में विकसित सतह से सतह तक मार करने में सक्षम अग्नि-5 मिसाइल 5000 किलोमीटर से अधिक दूरी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। यह 17 मीटर लंबा, दो मीटर चौड़ा है और इसका प्रक्षेपण भार तकरीबन 50 टन है। यह एक टन से अधिक वजन के परमाणु आयुध को ढोने में सक्षम है। अग्नि सीरीज की अन्य मिसाइलों के विपरीत ‘अग्नि-5’ सर्वाधिक आधुनिक मिसाइल है। नैविगेशन और मार्गदर्शन के मामले में इसमें कुछ नयी प्रौद्योगिकियों को शामिल किया गया है।

अग्नि-5 की खूबियां

1- ये मिसाइल महज़ 20 मिनट में 5 हज़ार किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है।

2- पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान के अलावा ये चीन, रूस और मलेशिया में किसी भी लक्ष्य को भेद सकती है। यानि एशिया और यूरोप के अलावा अफ़्रीका के कुछ हिस्से भी इसकी ज़द में है।

3- अग्नि-5 मिसाइल एक साथ कई ठिकानों पर हमला करने की क्षमता रखती है।

4- अग्नि-5 मिसाइल की गति ध्वनि की गति से 24 गुना ज़्यादा है।

loading...