bebacbharat@gmail.comClick on the button to contact

इस बिजनेसमैन ने निभाया एक पिता का फर्ज, 236 अनाथ बेटियों की कराई शादी !

कभी-कभी हमें लगता है कि ये दुनिया कितनी मतलबी है, बस अपने भले के बारे में ही सोचती है। लेकिन अभी भी कई ऐसे लोग हैं जो अपने नेक कार्यों से समाज में सकारात्मक प्रभाव छोड़ रहे हैं। इसी कड़ी में गुजरात के सूरत के व्यापारी महेश सवाणी ने जो मिसाल पेश की है वो समाज के लिए कई मायनों में प्रेरक है।

महेश सवाणी ने 236 अनाथ लड़कियों की शादी की जिम्मेदारी लेकर, एक पिता का फर्ज निभाते हुए, एक साथ 236 अनाथ लड़कियों की पूरे रस्मों रिवाज के साथ शादी कराई है। साथ ही उनके बेटे और भतीजे की शादी भी इसी सामूहिक विवाह पंडाल में हुई।

आजकल जहां कुछ लोग धर्म के नाम पर लोगों की एकता को तोड़ने का काम करते हैं, उस बीच इस व्यापारी ने धर्म-जाति से परे हटकर, इन अनाथ बच्चियों का पिता बनकर, एक नेक सोच को समाज के सामने रखा है। इन 236 लड़कियों में 5 लड़कियां मुस्लिम समुदाय से थीं। एक लड़की ईसाई, तो बाकि हिंदू युवतियां थी।

दरअसल, साल 2008 में सवाणी परिवार के ईश्वरभाई सवाणी की दो बेटियों की शादी होने वाली थी लेकिन उससे पहले ईश्वरभाई का निधन हो गया। इस घटना से आहत हुए महेश सवाणी ने समाज की अनाथ बेटियों के पिता की जिम्मेदारी पूरी करने का प्रण लिया।

महेश सवाणी अबतक कुल 708 लड़कियों की शादी करवा चुके हैं। आपको बता दें कि महेश हर साल ऐसी ही अनाथ बेटियों की शादी करवाते हैं।

loading...