बड़ी खबर : पीएम मोदी से भीख मांगने को तैयार चीन… खतरा देखा तो पाकिस्तान को मारदी लात !!

loading...

बताया जा रहा है कि चीन में इस वक्त पीएम मोदी के सामने हाथ फैलाने को लेकर प्लानिंग चल रही है। आखिर क्यों ? हम बता रहे हैं…

New Delhi, Dec 30 : खुद को दुनिया के सबसे शक्तिशाली मुल्कों में शुमार करने वाले चीन को अचानक क्या हो गया है कि उसे अब दुनिया के सामने हाथ फैलाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। आखिर अचानक ये क्या हो रहा है कि china की अर्थव्यवस्था पर ब्रेक सा लग गया है। आखिर क्या हो गया है कि हर दिन दुनिया को कोरी धमकी देने वाले ड्रैगन की जुबान आजकल खामोश पड़ गई है। इसकी वजह है पैसा। बड़ी हैरानी की बात है कि दुनिया के सारे मुल्क आर्थिक मामले में अपनी वृद्धि कर रहे हैं तो ड्रैगन लगातार इस मामले में कंगाल होता जा रहा है। जाहिर है जबह जेब में कुछ करने के लिए रुपया ही नहीं है तो गरजेगा किस बात को लेकर। बताया जा रहा है कि आने वाले वक्त में china की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ाने वाली है।

loading...

रॉयटर्स ने हाल ही में एक स्टडी की है और उस स्टडी में कहा है कि आने वाले वक्त में china की अर्थव्यवस्था किसी भूस्खलन की तरह जमींदोज हो सकती है। इस वक्त ड्रैगन दुनिया के सभी मुल्कों से भारी कर्ज ले रहा है और अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने की नाकाम कोशिश कर रहा है। इसका अंदाजा आप उस भिखारी से लगा सकते हैं, जो दूसरे से रुपये भीख में मांकर खुद के लिए एक शानदार कार लाता है लेकिन बाद में उस कार के मेंटेनेंस के लिए उसके पास पैसा नहीं होता। ऐसा ही हाल china का भी हो रहा है। दुनिया के सभी मुल्कों से उसने भारी कर्जा तो ले लिया और अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम किया, लेकिन अब कर्ज के बोझ तले वो इतना दब गया है कि अब एक बार फिर से भारत की तरफ झांकने लगा है।

बताया जा रहा है कि china में लोगों को जीना भी मुश्किल हो रहा है। लोगों पर लगातार कर्ज बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा प्रॉपर्टी में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही कॉर्पोरेट का कर्ज भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ये वो वजहें हैं जिनसे china का बिजनेस बुरी तरह से बर्बाद होने वाला है। आप बस इतना अदाजा लगा दीजिए कि इस साल china की जितनी जीडीपी से उसका 250 फीसदी से ज्यादा तो उसे कर्ज चुकता करना है। बताया जा रहा है कि china को उस मुल्क की ही सरकारी कंपनियों ने नंगा कर दिया है। इस साल china की इकॉनमी 6.5 फीसदी से 7 फीसदी तक ही पहुंची है और बताया जा रहा है कि आने वाले वक्त के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। ऐसे में बताया ये भी जा रहा है कि china अब भारत से कर्ज मांगने के लिए प्लान कर रहा है।

एक और खबर ये भी मिल रही है कि चीन ने भारत से कर्ज लेने के लिए पाकिस्तान को एक तरफ कर दिया है। बताया जा रहा है कि नवाज और जिनपिंग में आजकल कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। कहा तो ये भी जा रहा है कि china की सरकार एक बार फिर से कर्ज लेने की तैयारी कर रही है। पाकिस्तान से ड्रैगन को कुछ भी हासिल नहीं होना है तो वो उससे लगातार दूरी बना रहा है। ऐसे में ये कहा जा रहा है कि एक बार फिर से ड्रैगन अपनी नई चाल चलने के लिए तैयार बैठा है। उधर भारत के पीएम मोदी भी ड्रैगन की हर चाल से अच्छी तरह से वाकिफ हैं, देखना होगा कि वो आगे क्या कदम उठाते हैं। खैर एक बात तो साफ है कि आने वाला वक्त ड्रैगन के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होने वाला, इसलिए वो एक बार फिर से भीख मांगने के लिए तैयार है।

loading...
loading...
loading...