जलवा: हर जुबां पर मोदी का ‘भीम’ , टूटे सारे रिकॉर्ड, गूगल हुआ हैरान !!

जबसे पीएम मोदी ने भीम ऐप्लीकेशन को लॉन्च किया है । बताया जा रहा है कि इस ऐप्लीकेशन ने पहले ही दिन से हिंदुस्तान में धूम मचा दी है।

New Delhi, Jan 02 : पीएम मोदी के एक ऐलान से देश डिजिटल ट्रांजेक्शन की दिशा में चल पड़ा है। इस बात का सबूत है भीम ऐप्लीकेशन। इस ऐप्लीकेशन ने आते ही गूगल प्ले स्टोर पर अपना एकछत्र राज कर दिया है। इस ऐप्लीकेशन के जलवा ये है कि इसे गूगल प्ले चार्ट पर 4.1 की टॉप रेटिंग दी गई है। इसके साथ ही बताया जा रहा है कि इस वक्त देश में गूगल प्ले स्टोर पर सबसे ज्यादा भीम ऐप्लीकेशन को ही सर्च किया जा रहा है। 30 दिसंबर को मोदी ने इस ऐप्लीकेशन को लॉन्च किया था और इसके साथ ही कहा था कि आने वाले वक्त में लोग बदलते हिंदुस्तान की तस्वीर देखेंगे। इसकी मदद से लोग अपने स्मार्टफोन या मोबाइल को बैंक अकाउंट से लिंक कर सकते हैं। इसके अलावा आने वाले वक्त में भी इस ऐप्लीकेशन में आपको बहुत कुछ नया दिख सकता है।

पहले आपको बता देंते हैं कि आखिर अपने स्मार्टफोन में आप इस ऐप्लीकेशन को कैसे इन्स्टॉल करेंगे। इसका प्रोसेस भी बाकी ऐप्लीकेशन की तरह है। आप सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के प्लेस स्टोर में जाइए और सर्च बार में BHIM टाइप करें। इसके बाद इसे इन्स्टॉल करते वक्त ये आपसे कुछ सवाल पूछगा और इसके बाद ये ऐप्लीकेशन आपसे मैसेज और फोन कॉल्स करने की परमीशन लेगा। इसके बाद ये ऐप्लीकेशन आपसे सिम कार्ड सिलेक्ट करने के लिए पूछेगी। आप वो ही नंबर इस ऐप्लीकेशन के साथ अटैच करें जो आपके बैंक अकाउंट के साथ एड है। इसके बाद आपके सिम कार्ड पर एक मैसेज भेजा जाएगा, जिसका चार्ज एक रुपया होगा। इसके बाद मैसेज जब वैरिफािड हो जाएगा तो आपके पास 4 अंकों को यूपीआई पिन आएगा।

पिन डालने के बाद आपके सामने बैंकों का ऑप्शन खुल जाएगा। इसके बाद आप इन बैंकों में से अपने बैंक का चयन कर लें। अपना बैंक चुनने के बाद आपको इसमें अपना अकाउंट नंबर डालना होगा। अगर आपके एसएमएस बॉक्स में आपका अकाउंट नंबर होगा तो वो खुद ही फीड हो जाएगा। मोदी का लक्ष्य है कि इस ऐप्लीकेशन के जरिए जिडि धन व्यापार योजना के तहर ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जा सके। इसके साथ ही मोदी ये भी चाहते हैं इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा व्यापारियों को भी जोड़ा जा सके। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि डिजिटल ट्रांजेक्शन की दिशा में भारत सरकार की ये एक बेहतरीन पहल है। इस ऐप्लीकेशन की मदद से आप कुछ ही सेकेंड में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में रुपये ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसके अलावा पीएम मोदी का इस ऐप्लीकेशन को लॉन्च करने का खास मकसद ये है कि  इस ऐप्लीकेशन के जरिए ज्यादा से ज्यादा लोग सरकार की य़ोजनाओं से जुड़ सकें। आपको खास बात ये भी बता दें कि इस ऐप्लीकेशन में क्यू आर कोड जैसी भी सुविधा है, जिससे आप पल भर में ही कोई ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। चौबीस घंटे काम करने वाली इस ऐप्लीकेशन के बारे में कहा जा रहा है कि आने वाले वक्त में ये भारत में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे बड़ी ऐप्लीकेशन बन सकती है। कुल मिलाकर देश के प्रधानमंत्री आपके लिए शानदार तोहफा लेकर आए हैं और आप भी इस तोहफे का जमकर फायदा उठा सकते हैं।  देखना है कि आने वाले वक्त में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर कितने लोग इस ऐप्लीकेशन का हाथों हाथ लेते हैं।

loading...