जाड़े के मौसम में जोड़ों के दर्द से ऐसे पाएं मुक्ति !!

loading...

जाड़े के मौसम में जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। यह समस्या उन लोगों में ज्यादा देखी जाती है जो जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं या फिर जिन्हें अर्थराइटिस की शिकायत होती है। जाड़े के मौसम में कुछ ऐहतियात बरतकर आप जोड़ों के दर्द को काबू में रख सकते हैं या मुक्ति पा सकते हैं। जाड़े में हड्डियों और जोड़ों की सेहत ज्यादा जरूरी होती है अन्यथा दर्द आपको परेशान कर सकता है।

loading...

पानी

जाड़े में जोड़ों की सेहत की खातिर आपको पानी खूब पानी चाहिए। पानी के सेवन से आपके शरीर की ऊर्जा बनी रहती है और इससे आपके शरीर की हड्डियां और ज्वाइंट्स भी स्वस्थ रहते हैं।

जूते

आपको विंटर सीजन में सही जूते पहनने चाहिए जिससे आपका पैर ठंडी हवा के संपर्क में नहीं आए। इस मौसम में हाई हील्स काफी देर तक पहनने से बचना चाहिए। इससे आपकी एड़ियों और जोड़ों में दर्द हो सकता है।

संतुलित भोजन
इस मौसम में आपको खाने पर ध्यान देना चाहिए। खाने में आपको संतुलित भोजन की जरूरत होती है ताकि प्रोटीन और विटामिन की शरीर में कमी नहीं हो। विटामिन डी, सी और के की कमी आपके ज्वाइंट्स पेन को बढ़ा सकती है। संतरा, बंधगोभी, पालक और टमाटर का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए।

खाने में कैल्शियम का ध्यान रखें

आपको अपने जोड़ों की खातिर यह भी ध्यान रखना होगा कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं हो। कैल्शियम का शरीर में होना आपके हड्डियों और ज्वाइंट्स की सेहत के लिए जरुरी है। मख्खन, दूध, पालक और उन खाद्य पदार्थों को खाना चाहिए जिसमें विटामिन डी प्रचुर मात्रा में हो।

loading...
loading...
loading...