रोजाना केवल 1 इलायची चबाने से होता है आपको होंगे ये अद्भुत फायदे !!

loading...
अगर आप हाइपरटेंशन के मरीज़ हैं, तो इलायची को अपनी डायट में ज़रूर शामिल करें।
  • हाइपरटेंशन के मरीज़ इस समस्या को अपनी जीवन शैली और खानपान में थोड़ा परिवर्तन करके कंट्रोल में कर सकते हैं। जाहिर है डॉक्टर भी इससे पीड़ित लोगों को दवा के अलावा अधिक सक्रिय जीवन जीने, एक्सरसाइज़ करने और अच्छा खाने-पीने की सलाह देते हैं। दरअसल ये एक ऐसी समस्या है, जो अन्य हृदय रोगों को निमंत्रण दे सकती है और आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है।
  • खानपान में बदलाव में जंक फ़ूड से बचना, नमक का कम सेवन और केवल घर पर बना खाना शामिल है। इस बदलाव से ना केवल आपको ब्लड प्रेशर लेवल कम करने में मदद मिलेगी बल्कि आपको स्वस्थ रहने और वजन कम करने में भी सहायता मिल सकती है। वैसे कई नेचुरल उपचारों के ज़रिये भी आपको ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती हैं। इन्ही उपचारों में से एक इलायची भी है।
  • इलायची एक ऐसा सुगंधित और मीठा मसाला है, जो हर किसी के किचन में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की सब्जियां, चावल आदि में स्वाद जोड़ने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इलायची के कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। पाचन को दुरुस्त रखने के अलावा इलायची ब्लड शुगर लेवल कम करने में भी मददगार है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर इलायची ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक है। इसका हाइपरटेंशन के पहले स्टेज पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। इंडियन जर्नल ऑफ़ बायोकेमिस्ट्री एंड बायोफिज़िक्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक को कम करने में सहायक है, इनसे ब्लड प्रेशर लेवल प्रभावित होता है।
  • इलायची का मिठाई में स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है। ध्यान रहे कि हाइपरटेंशन के मरीजों को मीठे और उच्च कोलेस्ट्रॉल खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए। इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करने के सबसे आसान तरीका ये है कि आप नियमित रूप से इसका एक चुटकी पाउडर अपनी चाय में मिलाकर पिएं। इसके अलावा एक अन्य उपाय ये भी है कि आप खाने के बाद एक इलायची का दाना चबा सकते हैं।
loading...
loading...
loading...