खुशखबरी : इजराइल ने दिए भारत को ऐसा तोहफा, जिनसे चीन-पाकिस्तान दहशत में!!

loading...

इजराइल ने दिए भारत को ऐसे तोहफे, जिनसे चीन-पाकिस्तान दहशत मे भारत पर हमला करने के लिए अब पाकिस्तान को कम से कम 100 बार सोचना पड़ेगा ! क्यूंकि इजराइल ने भारत की मदद के लिए अवास्क (अर्ली वार्निंग सिस्टम) उपकरण को उपहार स्वरुप दिया है ! ये उपकरण किसी भी हमले के होने से पहले ही सूचना दे देता है ! और साथ ही साथ दुश्मन देशो द्वारा छोड़ी गई मिसाइल को देश की सीमा में घुसने से पहले ही बर्बाद कर देता है !हम आपको अवास्क के बारे में कुछ विशेषता बताते है ! कि ये कैसे काम करता है !  और कैसे अपने दुश्मन देश की मिसाइल से हमला होने से पहले ही सूचना देकर उसे नष्ट कर देता है !

loading...
इजराइल ने दिए भारत को ऐसे तोहफे, जिनसे चीन-पाकिस्तान दहशत में…
इजराइल ने दिए भारत को ऐसे तोहफे, जिनसे चीन-पाकिस्तान दहशत में…

 

अवास्क सिस्टम-

जब भी पाकिस्तान या चाइना जैसा दुश्मन देश भारत पर जमीन, पानी या आकाश के द्वारा हमला करने का षड्यंत्र रचेगा वैसे ही ये इजराइल द्वारा विकसित किया गया अवास्क (अर्ली वार्निंग सिस्टम) अपने सेंटर कमांड ऑफिस को सूचना दे देगा ! अभी तक तो दुश्मन देश की सेना जब बॉर्डर पर पहुँचती थी तब देश की सेना को पता चलता था लेकिन अब तो दुश्मन देश द्वारा उसके घर से हमला करने के साथ ही पता चल जायेगा ! ये अवास्क सिस्टम दुनिया का सबसे आधुनिक उपकरण है ! दक्षिण एशिया में सिर्फ भारत ही ऐसा देश है जिसके पास हवाई चेतावनी देने और उसको नियंत्रण करने वाले जहाज उपलब्ध है ! भारत के ये हवाई जहाज हमेशा दुश्मन की हरकतो पर नजर रखते है ! और हर पल होने वाली हरकतों की सूचना को अपने कमांड सेंटर तक भेजते है ! इस प्रकार की टेक्नोलॉजी अभी तक चीन के पास भी नहीं है !

 

फाल्कन रडार- 

इजराइल का आविष्कार किया गया फाल्कन रडार भी भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ! चाइना ने इस फाल्कन रडार की टेक्नोलॉजी को इजराइल से पाने के लिए बहुत कोशिश की पर सफल नहीं हो सका ! फाल्कन रडार खुद में एक जंगी जहाज की तरह काम करता है ! ये जमीन के साथ साथ हवा और पानी में होने वाली हर हरकत पर नजर रखता है !  इस फाल्कन रडार से पूरे पाकिस्तान और उसकी सेना पर कड़ी नजर रखी जा सकती है ! पाकिस्तान की सेना देश के किसी भी कोने में हो इसकी नजरो से नहीं बच पायेगी ! ये रडार एक ही जगह पर रह कर दुश्मन देश के कई ठिकानो जैसे सेना, मिसाइल, जंगी जहाजो कर कड़ी नजर रख सकता है ! फाल्कन रक्षा करने के साथ साथ आक्रमण करने वाला उपकरण भी है ! इस रडार से इस बात का पता भी चल जाता है कि छोड़ी गई मिसाइल दुश्मन देश की है या किसी मित्र देश की !

इजराइल ने दिए भारत को ऐसे तोहफे, जिनसे चीन-पाकिस्तान दहशत में…
इजराइल ने दिए भारत को ऐसे तोहफे, जिनसे चीन-पाकिस्तान दहशत में…

इस फाल्कन रडार पर हर तरफ सेंसर लगे हुए है जिसकी मदद से ये रडार चारो तरफ से निगरानी रखता है ! ये हर मोसम में काम करने में सक्षम है ! इस रडार की नजरो से न ही पाकिस्तान बच पायेगा और न ही चाइना ! इस रडार की नजरे इतनी तेज है कि यहाँ से बैठे बैठे हम पता कर सकते है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के दफ्तर के बाहर अभी कितनी गाड़ियाँ दिख रही है ! भारत ने इजराइल के साथ इस फाल्कन रडार की डील भी पक्की कर ली है और 2018 से ये रडार भारत को मिलना शुरू हो जायेगा !

loading...
loading...
loading...