रेल यात्रियों के लिए ‘प्रभु’ लाए एक ऐप्लीकेशन ,जिसमें आपके लिए सब कुछ !! जैसे ?

देशभर के रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। रेल मंत्री सुरेश प्रभु रेल यात्रियों के लिए एक ऐप्लीकेशन लेकर आए हैं।

New Delhi, Jan 12 : इस वक्त देशभर में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। देखा जा रहा है कि आम आदमियों के लिए सरकार आए दिन नई नई ऐप्लीकेशन यूज कर रही है। दरअसल सरकार चाहती है कि डिजिटल ट्रांजेक्शन के माध्यम से सभी के लिए एक पेमेंट का प्लेटफॉर्म बन जाए। इसके लिए लिए सरकार लगातार काम भी कर रही है। अब बताया जा रहा है कि रेल यात्रियों के लिए भी एक ऐप लॉन्च कर दी गई है। इस ऐप को देश के रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम IRCTC Rail Connect रखा गया है। ये ऐप पुरानी वाली ऐप से काफी ज्यादा बेहतर है और इसमें आपको कई तरह की सुविधाएं भी मिलेंगी। ये ही वो ऐप है जो पुराने वाले IRCTC Connect की जगह लेगी।

बताया जा रहा है कि ये ऐप नेक्स्ट जेनरेशन ई-टिकटिंग सिस्टम पर तैयार की गई है और रेल यात्रियों को इससे काफी सुविधाएं मिलेंगी। बताया जा रहा है कि इस ऐप की मदद से आप तेजी से टिकट बुक कर सकेंगे। इसके अलावा इस ऐप की मदद से आपको सफर से संबंधित हर इनफॉर्मेशन मिलेगी। इसके अलावा इस ऐप की मदद से आप टिकट को कैंसल भी करवा सकेंगे। सिर्फ इतना ही नहीं आप इस ऐप की मदद से अपने पुराने रिजर्वेशन की भी जानकारी हासिल कर सकेंगे। कुल मिलाकर कह सकते हैं कि पहले वाली रेलवे ऐप से कई गुना ज्यादा बेहतरीन ऐप लॉ़न्च कर दी गई है और बताया जा रहा है कि इसे इस्तेमाल करने वालों को ये ऐप काफी पसंद भी आ रही है। देखना है कि कितने लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

इस ऐप की सबसे खास बात ये है कि इसमें आपकी पुरानी जानकारियां भी सेव हो जाएंगी और आप उसे देख भी सकेंगे। यानी आप अपने पुराने रिजर्वेशन की भी जानकारी ले सकते हैं। आपको इसके जरिए टिकट बुक कराने के लिए बार बार अपनी डिटेल भी नहीं भरनी पड़ेगी। ऐप को डाउनलोड करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन के प्ले स्टोर में जाना होगा और इसे डाउनलोड करना होगा। एक बार जब ये ऐप इन्स्टॉल हो जाए तो उसके बाद इसमें अपनी जानकारी डालें। ये जानकारी हमेशा के लिए सेव हो जाएगी और आपको टिकट बुक करने के लिए बार बार अपनी इनफॉर्मेशन नहीं डालनी पड़ेगी। कहा जा रहा है कि ये ऐप रेल यात्रियों की हर सुविधा को ध्यान में रखकर तैयार की गई है।

इस ऐप्लीकेशन के जरिए आपको आपकी प्लान की गई यात्रा के लिए बार बार अलर्ट भी मिलता रहेगा। कहा जा रहा है कि इसमें हर ट्रेन की जानकारी उपलब्ध होगी। कहा तो ये भी जा रहा है कि पुरानी वाली ऐप में ये सुविधा नहीं है। इस नई ऐप में आप 40 बैंकों के जरिए ऑनलािन ट्रांसफर भी कर सकते हैं। ये सुविधा नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, पेयू मनी, मोबिक्विक जैसी वेबसािट से भुगतान की सुविधा है। कहा जा रहा है कि ये ऐप पहले से ज्यादा सुरक्षित और तेज है। इसके जरिए आप महज चंद सेकंड में ही अपने रेल टिकट बुक करा सकते हैं। इसमें आपको बार बार अपना पासवर्ड डालने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु इस बार रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर लेकर आए हैं।

loading...